टीएमए (TMA) क्या होता है

NIOS Admission Class 12th

टीएमए (TMA) क्या होता है

Share on facebook
Share on whatsapp
Share on telegram
Share on pinterest
Share on linkedin
Share on twitter

अगर आप ओपन बोर्ड NIOS से परीक्षा दे रहे हो तो टीएमए (TMA) इस शब्द के बारे में आपने जरूर सुना होगा, और अगर आप यह नही जानते कि TMA क्या है तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें TMA के बारे में पूरी जानकारी आपको दी जाएगी।

  • टीएमए का पूरा नाम ट्यूटर मार्कड असाइनमेंट होता है, यह एक प्रकार की ओपन बोर्ड की असाइनमेंट होती है जिसको NIOS बोर्ड में परीक्षा से पहले सबमिट करवाना होता है।
  • अगर आप टीओसी के तहत परीक्षा देते हो तो यह असाइनमेंट देने की जरूरत नही होती लेकिन अगर आप सीधे NIOS बोर्ड की परीक्षा दे रहे हो तो यह असाइनमेंट आपको जमां करवानी होती है।
  • इस असाइनमेंट से हमारी परीक्षा में असेसमेंट के रूप में कुछ मार्क्स लगाए जाते हैं।
  • असाइनमेंट जमां करवाने पर हमारी परीक्षा में आने वाले अंकों के साथ कुछ अंक जोड़ दिए जाते हैं।
  • अगर हम इस असाइनमेंट को सबमिट नही करते हैं तो इस से कोई खास फर्क नही पड़ेगा बस कुछ मार्क्स की जो असेसमेंट आपको मिलनी होती है, वो नही लगाई जाएगी।
  • TMA के तहत असाइनमेंट बनाने के लिए आप NIOS की वेबसाइट पर जा कर देख सकते हैं वहाँ असाइनमेंट बनाने की पूरी जानकारी दी गयी है।
  • इसके अंतर्गत छात्रों द्वारा चुने गए प्रत्येक विषय के लिए, तीन असाइनमेंट होंगे, प्रत्येक असाइनमेंट 6 प्रश्नों पर आधारित होगा।

अब आप TMA के बारे में जान चुके हो, अगर आप असाइनमेंट देकर ज्यादा अंक लेना चाहते हो तो अभी NIOS की वेबसाइट पर जाकर देखिए कि कैसे बनती है असाइनमेंट और इसे बना कर सबमिट करने की लास्ट तिथि से पहले सबमिट करें।

अगर आपको ऊपर दी गए जानकारी के अलावा  कुछ जी आपके एग्जाम से सम्बंधित जानना हो तो आप सीधे यहाँ कैरियर काऊंसलर  से बात कर सकते है और अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

Share on facebook
Share on whatsapp
Share on telegram
Share on pinterest
Share on linkedin
Share on twitter

फॉर्म भरे जा रहे है

NIOS या कोई अन्य बोर्ड एग्जाम में फेल हुए छात्रों के लिए पास होने का सुनहरा अवसर

Leave a Comment

NIOS Admission 2021

BBOSE Admission 2021

Failed Students क्या करें ?

किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड जैसे (BSEB, CBSE, NIOS) के फेल विद्यार्थी अपने दो विषयो का अंक BBOSE या NIOS बोर्ड में ट्रांसफर (T.O.C) कर कोई भी 3 विषयो का एग्जाम देकर विषयो का एग्जाम देकर 2 महीने में पास करने का मौका प्राप्त कर सकते है।
NIOS On Demand Exam
Call Now Button