क्या ओपन बोर्ड का सर्टिफिकेट सरकारी नोकरी के लिए मान्य है

BBOSE Admission

क्या ओपन बोर्ड का सर्टिफिकेट सरकारी नोकरी के लिए मान्य है

बहुत से युवाओं के द्वारा अपनी पढ़ाई ओपन बोर्ड के अंतर्गत पूरी की जाती है, जिसके बाद उनका एक सवाल यह होता है कि क्या यह ओपन बोर्ड का सर्टिफिकेट सरकारी नोकरी के लिए मान्य है या नही इसी सवाल का जवाब हम आपको देने वाले हैं।

दोस्तों अगर आपने भी ओपन बोर्ड से परीक्षा पास की है या फिर करना चाहते हो और आपके दिमाग में यह सवाल है कि यह परीक्षा सरकारी नोकरी के लिए अमान्य होगी या नही तो इसका जवाब जानने से पहले हम ओपन बोर्ड के बारे में जानते हैं।

भारत में जितने भी ओपन बोर्ड है सब सरकार की अनुमति के साथ बनाये गए है, इसका मतलब जितने भी जिस भी राज्य का ओपन बोर्ड हो सब सरकार की देख रेख में कार्य करते हैं तो ऐसे में यह बोर्ड भी स्कूलों की तरह ही कार्य करते हैं।

जैसे कि यह सभी बोर्ड सरकारी होते हैं तो इस से हम किसी भी सरकारी नोकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं, फिर चाहे वो रेलवे की नोकरी हो या UPSC जैसी बड़े पदों के लिए निकाली गई वेकैंसी हो। ओपन बोर्ड के सर्टिफिकेट हर जगह मान्य होंगे।

यहाँ ध्यान देने वाली बात यह है कि आप किसी भी बोर्ड से परीक्षा करने से पहले उस बोर्ड के बारे में जांच कर लें क्योंकि इस में भी बहुत सारे फ़र्ज़ी बोर्ड बनें हुए हैं जो लोगों के साथ धोखाधड़ी करते हैं, और उनके दिए सर्टिफिकेट किसी जगह भी अमान्य नही होते।

और अगर भरोसे योग बोर्ड्स की बात की जाए तो NIOS, बिहार बोर्ड, और अन्य राज्यों के सरकारी बोर्ड सब भरोसे योग है आप जिस भी राज्य से हो चाहे उस राज्य के बोर्ड के अंतर्गत चाहे NIOS or BBOSE के बोर्ड के अंतर्गत परीक्षा दे सकते हो।

निष्कर्ष तो हमने आपको अभी बोर्ड से जुडी एक और जानकरी दी है। आशा करता हूँ की हम आपके लिए सही जानकारी दे रहे है हमारी सर्विस आपके लिए हमेसा ओपन है। हम फ़ैल हुए युवाओ को आगे देखना चाहते है। उन्हें हमारी वेबसाइट www.openstudy.co.in पर पास होने के अच्छे उपाय मिल जायेंगे। धन्यवाद् 

फॉर्म भरे जा रहे है

NIOS या कोई अन्य बोर्ड एग्जाम में फेल हुए छात्रों के लिए पास होने का सुनहरा अवसर

Leave a Comment

NIOS Admission 2021

BBOSE Admission 2021

Failed Students क्या करें ?

किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड जैसे (BSEB, CBSE, NIOS) के फेल विद्यार्थी अपने दो विषयो का अंक BBOSE या NIOS बोर्ड में ट्रांसफर (T.O.C) कर कोई भी 3 विषयो का एग्जाम देकर विषयो का एग्जाम देकर 2 महीने में पास करने का मौका प्राप्त कर सकते है।
BBOSE Board
Call Now Button